कार की Paid service में बचें बड़े खर्चे से
अगर आपको कार की पेड सर्विस करानी है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। क्योंकि आप इससे बड़े खर्चे से बच सकते हैं।
इसलिए सबसे पहला काम आप अपनी गाड़ी का यूजर मैन्युअल पढ़ें। यूजर मैन्युअल से आपको पता चल जायेगा की आपकी गाड़ी में कितने किलोमीटर रनिंग में क्या काम होना है। कौन सा पार्ट्स चेक करना है, क्लीन करना है या रेप्लस होना है। जब आपको ये पता चल जाए। अब इसके अलावा आप देख ले की गाड़ी में कोई और दिक्कत तो नहीं है। अब सर्विस सेण्टर में विजिट करें। और कस्टमर एग्जीक्यूटिव को गाड़ी से सम्बंधित फाल्ट के बारे में बतायें। और एक एस्टीमेट ले लें की आपकी गाड़ी में क्या खर्चा आने वाला है और यह यूजर मैन्युअल के मुताबिक है की नहीं। यह जरुरी है की मैन्युअल के अनुसार ही काम करायें। उदाहरण के लिए – मान लिया की यूजर मैन्युअल के अनुसार आपकी गाड़ी का कूलेंट 30,000 km में रेप्लस करना है और आप 20,000 Km वाली सर्विस कराने गए हैं तो आपको कूलेंट रेप्लस कराने की जरुरत नहीं है। इस तरह गाड़ी में वही काम कराएं जिसकी गाड़ी को आवश्यकता है। क्योंकि आपके यूजर मैन्युअल को उसी ने बनाया है जिसने आपकी गाड़ी बनाई है न की आपके कार डीलर ने। इसलिए मैन्युअल के मुताबिक काम कराएं।
Paid car service प्राप्त करते समय, चाहे वह नियमित रखरखाव के लिए हो या विशिष्ट मरम्मत के लिए, एक सहज और संतोषजनक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए। यहां कुछ प्रमुख विचार दिए गए हैं:
एक प्रतिष्ठित सेवा प्रदाता चुनें: अच्छी तरह से स्थापित और प्रतिष्ठित ऑटो सेवा केंद्रों या मैकेनिकों की तलाश करें।
सर्विस हिस्ट्री : अपने वाहन के सर्विस हिस्ट्री का रिकॉर्ड रखें। इससे समस्याओं का निदान करने में मदद मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि सभी आवश्यक रखरखाव कार्य निष्पादित हो गए हैं।
क्लियर कन्यूकेशन: आपको जिन पार्ट्स या सेवाओं की आवश्यकता है, उन्हें स्पष्ट रूप से समझाएं। सुनिश्चित करें कि सेवा प्रदाता आपकी चिंताओं और अपेक्षाओं को समझता है। यदि संभव हो, तो किए जाने वाले कार्य का विवरण देते हुए एक लिखित अनुमान प्राप्त करें।
मूल्य पारदर्शिता: पार्ट्स और लेबर सहित लागतों का विस्तृत विवरण मांगें। सुनिश्चित करें कि कोई छिपा हुआ शुल्क न हो।
वारंटी और गारंटी: पार्ट्स और लेबर पर वारंटी के बारे में पूछताछ करें। प्रतिष्ठित सेवा प्रदाता अक्सर अपने काम को कवर करने के लिए वारंटी प्रदान करते हैं।
ओईएम या आफ्टरमार्केट पार्ट्स: आफ्टरमार्केट पार्ट्स बनाम मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) पार्ट्स के उपयोग पर चर्चा करें। ओईएम हिस्से आम तौर पर अधिक महंगे होते हैं लेकिन बेहतर गुणवत्ता और अनुकूलता प्रदान कर सकते हैं।
निर्धारित रखरखाव: अपने वाहन निर्माता के अनुशंसित रखरखाव कार्यक्रम का पालन करें। नियमित रखरखाव से लंबे समय में अधिक महंगी मरम्मत को रोका जा सकता है।
प्रमाणित तकनीशियन: सुनिश्चित करें कि आपकी कार पर काम करने वाले तकनीशियन प्रमाणित हैं और उनके पास विशिष्ट सेवा या मरम्मत के लिए आवश्यक विशेषज्ञता है।
कार्य की गुणवत्ता: अपना वाहन स्वीकार करने से पहले कार्य की गुणवत्ता का निरीक्षण करें। यदि कोई बात सही नहीं लगती तो प्रश्न पूछने में संकोच न करें।
रखरखाव शेड्यूल का पालन करें: सेवा के बाद, अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रखने के लिए अनुशंसित रखरखाव शेड्यूल और दिशानिर्देशों का पालन करें।
टेस्ट ड्राइव: सेवा के बाद हमेशा अपने वाहन को टेस्ट ड्राइव के लिए ले जाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि समस्याएं हल हो गई हैं और सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।
भुगतान विधि: स्वीकृत भुगतान विधियों की पहले से पुष्टि करें। पूरा अग्रिम भुगतान करने में सतर्क रहें। काम पूरा होने के बाद भुगतान करना आम बात है।
दस्तावेज़ीकरण: सभी सेवा और भुगतान रसीदें अपने पास रखें। वे वारंटी दावों और भविष्य के संदर्भ के लिए आवश्यक हैं।
ग्राहक प्रतिक्रिया: अपने अनुभव के बारे में प्रतिक्रिया प्रदान करें। सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रतिष्ठित सेवा प्रदाताओं की मदद कर सकती है, और नकारात्मक प्रतिक्रिया दूसरों के लिए चेतावनी के रूप में काम कर सकती है।